GOOGLE SEARCH

Follow us Here


Share It


बुधवार, 13 सितंबर 2023

१२ टॉप बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के मौत का रहश्य जिसे मुंबई पुलिस सुलझा न सकीं

Death of 12 top Bollywood celebrities that Mumbai Police could not solve

बॉलीवुड के अनसुलझे रहस्य जो आज भी हैं एक पहेली! बॉलीवुड हस्तियों ने खुदकुशी की या फिर उनका मर्डर हुआ, इस बात से मुंबई पुलिस अभी तक परदा नहीं उठा पाई है। 

बॉलीवुड जगत को बेशुमार दौलत और समृद्धि के लिए जाना जाता है लेकिन बॉलीवुड की एक कड़वी सच्चाई है जिससे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता। फिल्म इंडस्ट्री जहां कलाकारों को नाम, शोहरत और इज्जत दिलाती है वहीं कई बार गुमनामी की काली दुनिया में धकेल देती है। 

यहां इतने सारे अनसुलझे रहस्य भरे हैं कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते आज हम आपको ऐसी ही बॉलीवुड हस्तियों कि मौत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में अफवाहें तो बहुत उड़ीं पर कोई पक्का जवाब आज तक नहीं मिल पाया है

1 कुनाल सिंह :

लंबे बालों वाले इस हीरो का बॉलीवुड में आगमन दिल ही दिल में फिल्म से हुआ था। जिसमें उनके साथ सोनाली बेंद्रे मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म में ए आ रहमान का संगीत था जिसके कुछ गाने लोगों की जुबान पर भी चढ़े। फिल्म 1999 में रिलीज हुई। लेकिन कुनाल वह पहचान नहीं बना सके जो वह चाहते थे। बहरहाल 2008 में कुनाल की मौत ने उनको एक बार फिर चर्चा में ला दिया। कुनाल की मौत फासी से हुई थी जिसे आत्महत्या बताया गया।लेकिन बाद मे कुनाल के पिता ने दावा किया कि उनके बेटे ने आत्महत्या नहीं कि बल्कि उसे मारा गया। लेकिन मामले में कोई भी सुराग नहीं लग पाया। कुनाल की मौत भी रहस्य बन कर रह गई। 

2 जिया खान:

जिया खान की मां का कहना था कि उसकी बेटी ने आत्महत्या नहीं की बल्कि उसकी हत्या की गई है। अब जिया की मां का ये बयान सच के करीब भी दिख रहा है क्योंकि जिया के नाखूनों से मानव मांस के अंश प्राप्त हुए हैं साथ ही जिया के कपडों पर खून के धब्बे भी मिले हैं। अब जिया की मां ने उसका शव निकालकर दोबारा नए सिरे से जांच की गुहार लगाई है। गौरतलब है कि इस मामले में जिया के बॉयफ्रेंड और आदित्य पांचोली के बेटे सूरज भी चपेटे में है। मामले पर सस्पेंस बरकरार है। राम गोपाल वर्मा की फिल्म "निशब्द" से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली अभिनेत्री जिया खान ने जून 2013 को मौत को गले लगा लिया। पुलिस जांच के मुताबिक जिया ने आत्महत्या की थी लेकिन उनके घरवालों के मुताबिक उनकी हत्या की गई थी। जिया खान की बॉडी उनके अपार्टमेंट में लटकी हुई मिली थी लेकिन मुंबई पुलिस आत्महत्या के किसी भी संतोषजनक कारण तक नहीं पहुंच सकी। उनकी मौत की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझी है। 

3 सिल्क स्मिता : 

दक्षिण भारतीय सिनेमा की पूर्व अभिनेत्री‍ सिल्‍क स्मिता को कौन नहीं जानता। अपने जमाने में बोल्‍ड अभिनेत्री के तौर पर शुमार सिल्‍क उर्फ विजयलक्ष्‍मी को एक विवादित एक्‍ट्रेस में भी गिना जाता है। उन्‍होंने जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, वहीं उनकी मौत भी एक रहस्य बन गई। सिल्क स्मिता को शोहरत तो खूब मिली, लेकिन अकेलापन उन्हें डसने लगा था। धीरे-धीरे वे शराब और नशे की गिरफ्त में आ गईंl शायद नशे की लत के कारण उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म कर ली थी। उनकी कहानी पर फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ भी बनी जिसमें विद्या बालन ने सिल्क का किरदार निभाया। अपने जमाने में बोल्ड अभिनेत्री के तौर पर जाने जाने वाली सिल्क उर्फ विजयलक्ष्मी को विवादित एक्ट्रेस में भी गिना जाता है। उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। माना जाता है कि अकेलेपन की वजह से वो शराब और नशे की गिरफ्त में आ गई थी। उन्होंने भी पंखे से लटककर आत्महत्या की थी। उन्होंने नशे की लत के कारण अपनी जिंदगी खत्म की थी या किसी और वजह से यह एक रहस्य है। इसके बारे में आज तक कोई भी नहीं जान पाया है। 

4 दिव्या भारती: 

5 अप्रैल 1993 की रात : बॉलीवुड में सबसे ज्यादा चौका देने वाली मौत मानी जाती है। दिव्या भारती की मृत्यु 19 वर्ष की कच्ची उम्र में ही हो गई थी। 90 के दशक में बॉलीवुड को एक नई नवेली हीरोइन मिली दिव्या भारती, जिन्होंने सिनेमा जगत पर काफी तेज़ी से अपना वर्चस्व बाबा लिया था लेकिन तभी अचानक इसकी मौत हो गई। इस खबर ने सिनेमा जगत को झकझोर कर रख दिया। दिव्या के साजिद नाडियावाला से रिश्ते काफी चर्चा में रहे। दिव्या पांचवे माले स्थित अपने फ्लैट से गिरकर मर गई थीं। ये मौत काफी समय तक हत्या और आत्महत्या की पहेली के बीच ही उलझी रही। काफी दिनों तक ये अफवाह रही कि दिव्या पर अंडरवर्ल्ड के अनेक दबाव थे, लेकिन वे झुकी नहीं जिससे उनको मार दिया गया। ये भी कहा गया कि उस रात दिव्या ने काफी ज्यादा मात्रा में ड्रग्स और शराब ले ली थी।

5 मनमोहन देसाई:

बेमिसाल निर्माता-निर्देशक मनमोहन देसाई की मौत भी रहस्यमयी परिस्थितयों में हुई। अमर, अकबर, एंथोनी, कुली और परवरिश जैसी फिल्में बनाने वाले मनमोहन मुंबई स्थित उनके घर में मृत पाए गए। उनकी मुत्यु का वास्तविक कारण बाद में भी पता नहीं चल पाया। कुछ लोगों का कहना था कि मनमोहन की मौत एक आत्महत्या थी क्योंकि वह फिल्में नहीं चल पाने के कारण अवसाद में थे। जबकि कुछ लोगों का कहना था कि उन्हें मारा गया था। लेकिन सच्चाई आज तक किसी को पता नहीं चल पाई।


6 परवीन बॉबी:
परवीन बॉबी जी का निधन 20 जनवरी 2005 हुआ था। उनकी मौत की खबर 2 दिन बाद पता चली थी। उनकी मौत किस कारण से हुई अभी तक एक पहेली बनी हुई है। जब उनकी मौत की खबर आई, तो हर वो शख्‍स हैरान हो गया जो उन्‍हें थोड़ा-सा भी जानता था। वो अपने समय की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस में से एक थी। अपनी अदाओं से दर्शकों को हैरान करने वाली इस अभिनेत्री ने अपने कैरियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। परवीन बॉबी की मौत किस कारण हुई यह अभी तक पहेली बनी हुई है। कहा जाता है कि उनकी मौत इतनी दर्दनाक थी कि उनकी मौत की खबर 2 दिन बाद मिली थी। 2 दिन तक उनका शव उसी स्थान पर सड़ता रहा

7 गुरुदत्त: 

1964 में गुरु दत्त की गोलियों और शराब के ओवरडोज़ से मौत हो गई पर इस रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है कि उनकी मौत ओवरडोज से हुई दुर्घटना थी आत्महत्या (suicide)। उस दिन बॉलीवुड का एक चमकता सितारा हमेशा के लिए खो गया। बताया जाता है कि उनका अपनी पत्नी गीता दत्त के साथ अक्सर झगड़ा होता रहता था जिस से परेशान होकर उन्होंने यह कदम उठाया था लेकिन इसके कोई ठोस सबूत नहीं है।

8 श्रीदेवी:

श्रीदेवी अपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी का जश्न मनाने के लिए दुबई गई थी लेकिन उनकी ये यात्रा अंतिम यात्रा साबित हुई। उनका निधन 24 फरवरी 2018 को दुबई के जुमैरा होटल के बाथटब में डूबने से हुआ। श्रीदेवी की मौत की खबर से पूरा बॉलीवुड हिल गया था। होटल स्टाफ के मुताबिक, श्रीदेवी 48 घंटे तक अपने कमरे से बाहर नहीं निकली और इस दौरान वो अकेली थी। उसके बाद वो बाथटब में पड़ी मिली और उनकी मौत पानी में डूबने से हुई थी। यह हादसा था या साजिश, इसके बारे में कोई नहीं जानता।

9 महेश आनंद:

हिंदी फिल्मों में विलेन का रोल निभाने वाले 57 साल के अभिनेता महेश आनंद की लाश उनके घर से मिली जो डि-कंपोज़ हालत में थी। उनकी मौत शव मिलने से कुछ दिन पहले ही हो गई थी। पोस्टमार्टम के लिए उन्हें उसी कपूर अस्पताल में ले जाया गया जिसमें दिव्या भारती को ले जाया गया था। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ अकेला, इंद्रजीत, शहंशाह, गंगा जमुना सरस्वती जैसी कई फिल्मों में काम किया था। 80 से 90 के दशक में उनका बॉलीवुड में काफी बोल-बोला था लेकिन आज की नई पीढ़ी में उन्हें बहुत कम लोग जानते हैं।

नफीसा जोसेफ:


साल 1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री नफीसा जोसेफ 2004 में मात्र 25 साल की उम्र में फांसी के फंदे पर झूल गई। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म "ताल" में काम किया था। उन्होंने आत्महत्या क्यों की इसका रहस्य अभी भी बरकरार है। नफीसा की पहचान एक मॉडल के साथ-साथ MTV की होस्ट की भी थी। 30 जुलाई 2004 को उन्होंने पंखे से लटक कर आत्महत्या की थी। नफीसा के माता-पिता ने आत्महत्या की वजह उनकी शादी का रद्द होना बताया था। लेकिन हकीकत क्या है इस बारे में कोई नहीं जानता।

11 मीना कुमारी:

फिल्मों में ट्रेजिडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ भी ट्रेजिडी से भरी हुई थी। करीब 90 फिल्मों के कामयाबी के बावजूद मीना कुमारी अल्कोहल एडिक्ट बन गयी थीं और उनकी शादीशुदा जिंदगी तबाह हो चुकी थी। उनकी आखिरी फिल्म 'पाकीजा' की रिलीज से पहले ही उनकी तबीयत खराब हो चुकी थीं और आखिर में 31 मार्च 1972 में उनकी मृत्यु हो गयी। आज भी कोई नहीं जानता कि आखिर वो कौन सा दर्द था जिसने मीना कुमारी को जानलेवा नशे में डूबने के लिए मजबूर कर दिया।


12 शिखा जोशी:


फिल्म 'बीए पास' में काम कर चुकी एक्ट्रेस शिखा जोशी की मौत भी रहस्य बन कर रह गयी। 2015 में आत्महत्या करने वाली शिखा के बारे में उनके जानने वालों का कहना है कि उन्होंने फिजिकल एक्सप्लॉयटेशन का शिकार होने के बाद आत्महत्या की थी। पर सच क्या है ये कोई नहीं जानता।



यहां हमने बॉलीवुड के 10 सितारों की मौत के बारे में बताया है लेकिन सिर्फ इनके साथ ही ऐसा नहीं हुआ है यहां और भी ऐसे कई कलाकार हैं जिनकी मौत एक रहस्य बन कर रह गई और आज भी रहस्य बनी हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: